Published On: Fri, Sep 13th, 2024

Himachal News Now The Documents Of 3787 Candidates Will Be Checked For 518 Vacant Seats Of D.el.ed – Amar Ujala Hindi News Live


Himachal News Now the documents of 3787 candidates will be checked for 518 vacant seats of D.El.Ed

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला
– फोटो : संवाद न्यूज एंजेसी

विस्तार


प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से दो वर्षीय डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजूकेशन कोर्स सत्र 2024-26 के लिए सरकारी डाइट और निजी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के आवंटन की दूसरे चरण की प्रक्रिया 18 सितंबर से शुरू होगी। 20 सितंबर तक चलने वाली इस काउंसलिंग के लिए 3,787 अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। इस दौरान सरकारी संस्थानों में 172, निजी संस्थानों में सब्सिडाइज्ड की 168 और नॉन सब्सिडाइज्ड 178 सीटों को भरा जाना प्रस्तावित है।

Trending Videos

बोर्ड की ओर से डीएलएड की सरकारी और निजी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों की 2,400 सीटों को भरने के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया अगस्त में करवाई गई। 31 अगस्त तक पहले चरण की काउंसलिंग के बाद 518 सीटें रिक्त रह गईं। इन सीटों को भरने के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड अब दूसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कर रहा है, जो 18 से 20 सितंबर तक शिक्षा बोर्ड के मुख्यालय में सुबह 10 बजे से शुरू होगी। इस दौरान सामान्य वर्ग और विभिन्न श्रेणियों की रिक्त 518 सीटों को भरने के लिए शिक्षा बोर्ड ने 3,787 अभ्यर्थियों को शाॅर्टलिस्ट किया है।

सीटें भर गईं तो आगे नहीं होगी काउंसलिंग

तीन दिन तक चलने वाली इस काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए शिक्षा बोर्ड ने साफ किया है कि डीएलएड-2024 की प्रवेश परीक्षा में प्राप्त मेरिट के अनुसार काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए चयनित अभ्यर्थियों को शाॅर्टलिस्ट किया गया है। इस दौरान अगर काउंसलिंग के बीच सीटें भर गईं तो इस प्रक्रिया को वहीं बंद कर दिया जाएगा।

बोर्ड के सचिव डॉ. मेजर विशाल शर्मा ने बताया कि काउंसलिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थियों को अपने साथ बायोडाटा फार्म को भरकर साथ लाना होगा। इसके अलावा समस्त मूल शैक्षणिक प्रमाण पत्र, हिमाचली मूल प्रमाण पत्र तथा आरक्षित रेणी, उप श्रेणी सहित अन्य संबंधित प्रमाण पत्रों आदि के साथ इनकी सत्यापित छायाप्रतियां भी साथ लानी होंगी।

.



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>