Published On: Wed, Dec 18th, 2024

Bihar News: एक ओर हॉल्टों पर टिकट की किल्लत, तो दूसरी ओर बेटिकट यात्रा पर जुर्माना; दुविधा में यात्री


Patna News: Shortage of tickets at halts of Patna-Gaya railway line, fine for travelling without ticket

मसौढ़ी कोर्ट हॉल्ट
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


पटना-गया रेलखंड के यात्रियों के लिए यह समय दुविधा भरा साबित हो रहा है। एक ओर रेलवे प्रशासन द्वारा टिकट चेकिंग अभियान चलाकर बेटिकट यात्रियों पर जुर्माना लगाया जा रहा है। वहीं, दूसरी ओर इस रेलखंड के कई रेलवे हॉल्टों पर टिकट उपलब्ध नहीं होने से यात्री बिना टिकट यात्रा करने को मजबूर हैं।

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कई हॉल्टों पर टिकट व्यवस्था ठप

जानकारी के मुताबिक, रेलवे हॉल्ट तिनेरी, छोटकी मसौढ़ी, मसौढ़ी कोर्ट और डुमरी जंक्शन पर पिछले कई दिनों से टिकट नहीं मिल पा रहे हैं। डुमरी जंक्शन पर टिकट काटने वाले कर्मचारी मनोज कुमार के अनुसार, पांच साल के लीज रिनुअल का काम लंबित है। संबंधित पत्र रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों (सिटीई) से मंजूरी का इंतजार कर रहा है, जिससे हॉल्टों पर टिकट की बिक्री बंद है।

 

यात्रियों की मजबूरी और जुर्माने का डर

हॉल्टों पर टिकट न मिलने के कारण यात्री वेटिकट यात्रा करने को मजबूर हो रहे हैं। हालांकि, पटना जंक्शन और गया जंक्शन पर गहन टिकट चेकिंग अभियान के चलते यात्रियों में पकड़े जाने और जुर्माना भरने का डर गहराता जा रहा है। यात्री अशोक कुमार, सुनीता देवी और राजमणि देवी ने कहा कि अगर रेलवे वैकल्पिक व्यवस्था नहीं करता, तो हमारी परेशानी और बढ़ेगी। बिना टिकट यात्रा करने पर जुर्माना भरने का खतरा हमेशा बना रहता है।

 

रेलवे प्रशासन के प्रति बढ़ता आक्रोश

यात्रियों का कहना है कि टिकट के अभाव में जुर्माना भरना अन्यायपूर्ण है। रंजू कुमारी और लखन सिंह जैसे यात्रियों ने रेलवे प्रशासन की कार्यशैली पर सवाल उठाए हैं। उनका कहना है कि रेलवे को वैकल्पिक टिकट बिक्री की व्यवस्था करनी चाहिए, ताकि यात्रियों को बिना टिकट यात्रा करने की विवशता न हो।

 

वैकल्पिक व्यवस्था की मांग

यात्रियों ने मांग की है कि जब तक लीज रिनुअल प्रक्रिया पूरी नहीं होती, तब तक अस्थायी टिकट काउंटर या अन्य वैकल्पिक व्यवस्थाएं की जाएं। इससे यात्रियों को टिकट खरीदने की सुविधा मिल सकेगी और बेटिकट यात्रा करने का डर खत्म होगा।

 

रेलवे की प्रतिक्रिया का इंतजार

फिलहाल टिकट व्यवस्था कब तक सामान्य होगी, इसका जवाब रेलवे प्रशासन से आना बाकी है। स्थानीय स्तर पर कर्मचारी और यात्री दोनों समस्या से जूझ रहे हैं। अब देखना होगा कि रेलवे इस समस्या का समाधान कब और कैसे करता है।





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