Published On: Wed, Oct 4th, 2023

फेस्टिव सीजन में अधिक खर्च करने को तैयार हैं लोग, अधिकतर की आय में हुई वृद्धि: सर्वे

Share This
Tags


हाइलाइट्स

UBS एविडेंस लैब इंडिया ने किया सर्वे.उत्तरदाताओं ने कहा- इस बार करेंगे ज्यादा खरीदारी.70 फीसदी को अपनी आय बढ़ने की उम्मीद.

नई दिल्ली. श्राद्ध खत्म होते ही फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो जाएगी. इसके बाद नवरात्रि से लेकर दिवाली तक पूरा देश त्योहारों के जश्न में डूब जाएगा. अच्छी खबर ये है कि इस बार उपभोक्ता जी खोलकर खर्च करने के लिए तैयार हैं. UBS एविडेंस लैब इंडिया के सर्वे से पता चला है कि 70 फीसदी लोग इस त्योहारी सीजन में पिछले वर्ष के मुकाबले ज्यादा खर्च करने वाले हैं, जबकि 18 फीसदी लोग कहते हैं कि उनका खर्च पिछले साल जैसा ही रहने वाला है. प्रतिशत का यह आंकड़ा सर्वे में शामिल 1500 उत्तरदाताओं के आधार पर प्रस्तुत किया गया है. उत्तरदाताओं में से 11 फीसदी कहते हैं कि इस बार के फेस्टिवल में उनका खर्च कम होने वाला है.

बता दें कि इस सर्वे में 18 से 54 वर्ष की आयु तक के पूरे भारत से 1500 लोग शामिल किए गए थे. ये सभी लोग सोशल-इकॉनमिक क्लासिफिकेशन (SEC) ए और बी से थे. A और B वह श्रेणियां हैं, जिनमें ऊंची आय (अपर इनकम), और अपर टू मिड (ऊंची से मध्यम) आय वाले लोग शामिल होते हैं. ये दोनों श्रेणियां उपभोक्ता के तौर पर अच्छा-खासा हिस्सा रखती हैं.

ये भी पढ़ें – 10,000 रुपये से भी कम में शुरू कर सकते हैं ये 5 बिजनेस

इस सर्वे में शामिल 73 फीसदी उत्तरदाताओं ने कहा कि उन्होंने अपनी आय में बढ़ोतरी देखी या फिर वह स्थिर रही है, जबकि 24 फीसदी ने कहा कि उनकी आय में गिरावट हुई है. 70 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं ने कहा कि अगले 12 महीनों में उनकी आय में वृद्धि हो सकती है. 65 फीसदी के करीब उत्तरदाताओं ने बताया कि उनकी हाउसहोल्ड इनकम में हुई वृद्धि मुद्रास्फीति से अधिक रही.

उपभोग संबंधी जवाब
लगभग 46% उत्तरदाता पिछले वर्ष की तुलना में पर्सनल केयर और पैकेज्ड फूड कम खरीद रहे हैं, और अन्य 16% लोगों ने कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं देखा है. होम केयर उत्पादों की खरीद के संबंध में उत्तरदाता पिछले वर्ष की तुलना में काफी हद तक तटस्थ थे.

सर्वेक्षण के नतीजों से संकेत मिलता है कि अगले 2 वर्षों के भीतर कई लोग 2-व्हीलर वाहन खरीदने का इरादा रखते हैं. उत्तरदाताओं में इस बार यह आंकड़ा 58% रहा, जबकि पिछले साल यह 55% था. इसके मुताबिक कार खरीदने की इच्छा रखने वालों का आंकड़ा पिछले साल के 55% के मुकाबले इस बार 50% ही रहा है.

यह भी संकेत मिलता है कि स्मार्टफोन के लिए अगले 2 वर्षों के भीतर खरीदारी के इरादे ऊंचे बने हुए हैं (61% उत्तरदाताओं, पिछले सर्वेक्षण के समान). अन्य उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं (कंप्यूटर/लैपटॉप, रेफ्रिजरेटर, एसी और टीवी सहित) के लिए भी खरीदारी के इरादों में सुधार देखा गया.

Tags: Consumer and Retail industry, Money Matters, Survey, Survey report



Source link

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>