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शिक्षिका से वीडियो कॉल पर बात करते एसीएस एस सिद्धार्थ – फोटो : अमर उजाला
विस्तार
बिहार में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव (ACS) एस सिद्धार्थ ने शिक्षकों से संवाद की नई पहल की है। सोमवार को उन्होंने मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड के घोरदौल स्कूल की शिक्षिका जूही भारती से वीडियो कॉल पर बातचीत की। अचानक वीडियो कॉल आने से चौंकी शिक्षिका से ACS ने उनकी पढ़ाने की इनोवेटिव तकनीकों और स्कूल की समस्याओं पर चर्चा की।
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ACS का अचानक वीडियो कॉल और शिक्षिका का अनुभव
ACS ने बताया कि उन्हें जानकारी मिली है कि जूही भारती इनोवेटिव तरीकों से बच्चों को पढ़ा रही हैं। यही जानने के लिए उन्होंने कॉल किया। वहीं, जूही भारती ने बताया कि वह कक्षा छह से आठ के बच्चों को गणित और विज्ञान पढ़ाती हैं। ग्रामीण क्षेत्र में स्थित इस स्कूल में फरवरी 2024 से उन्होंने योगदान दिया है। शिक्षिका ने कहा कि स्कूल में संसाधन सीमित हैं, लेकिन वह उपलब्ध सुविधाओं का अधिकतम उपयोग करने की कोशिश करती हैं। ACS ने सवाल किया कि क्या वह लोकल मैटेरियल का उपयोग करती हैं? इसके जवाब में जूही ने बताया कि वह बच्चों को प्रैक्टिकल तरीके से सिखाने का प्रयास करती हैं।
बच्चों की कम उपस्थिति पर चर्चा
जब ACS ने बच्चों की उपस्थिति पर सवाल किया, तो जूही भारती ने कहा कि बड़ी कक्षाओं में छात्रों की संख्या कम है। इसके अलावा हाल ही में उन्होंने आधार कार्ड बनाने के कार्य में व्यस्तता के कारण छात्रों की उपस्थिति पर असर पड़ा है।
स्कूल की समस्याओं पर ACS का फीडबैक
ACS ने स्कूल की स्थिति और समस्याओं के बारे में जानकारी ली। जूही ने बताया कि स्कूल की सुविधाएं ठीक हैं, लेकिन संसाधन सीमित हैं। उन्होंने उपलब्ध साधनों के साथ बेहतर प्रयास करने का भरोसा दिलाया। ACS ने उनकी मेहनत की सराहना की और कहा कि अच्छा काम करने वाले शिक्षकों से संवाद करना उनकी प्राथमिकता है।
नवाचार के लिए शिक्षकों को प्रोत्साहन
ACS एस सिद्धार्थ इन दिनों राज्य के विभिन्न जिलों के शिक्षकों से वीडियो कॉल के जरिए संवाद कर रहे हैं। रोजाना 10 स्कूलों के शिक्षकों से बातचीत कर वह शिक्षा व्यवस्था में सुधार की दिशा में काम कर रहे हैं। यह पहली बार था जब ACS ने मधेपुरा के किसी शिक्षक से संवाद किया। इस पहल का उद्देश्य शिक्षकों को प्रोत्साहित करना और शिक्षा क्षेत्र में उनके नवाचारों को पहचान देना है।