Published On: Sat, Dec 7th, 2024

लाखों का बजरा लेकिन सुविधाओं के नाम पर कुछ भी नहीं…मछुआरे की ये हालत कैसे



रामेश्वरम के मछुआरे मछली पकड़ने के लिए कई तरह की नावों का इस्तेमाल करते हैं. इनमें छोटी और बड़ी नावें, देशी नावें और गहरे समुद्र में काम करने वाली नावें शामिल हैं. इन नावों की मदद से मछुआरे समुद्र में अपनी मेहनत से मछलियाँ पकड़ते हैं.

गहरे समुद्र की नावों का उपयोग
रामनाथपुरम जिले में मछुआरे अपनी मछली पकड़ने की यात्रा के लिए गहरे समुद्र की नावों का उपयोग करते हैं, लेकिन इन नावों की कीमत करीब 1 करोड़ रुपये होती है. इस कारण वे इन नावों को अन्य जगहों जैसे नागपट्टिनम, कन्याकुमारी और कोच्चि पर रखते हैं. यह नावें एक लंबी यात्रा के लिए उपयुक्त होती हैं.

मछुआरों की दिनचर्या
रामेश्वरम के मछुआरे आम तौर पर एक दिवसीय मछली पकड़ने के तरीके अपनाते हैं. वे सप्ताह में तीन दिन मछली पकड़ने के लिए समुद्र में जाते हैं. सुबह मछली पकड़ने के लिए निकलने के बाद, वे अगली सुबह तट पर लौट आते हैं. मछुआरे अपनी ज़रूरत की सभी चीज़ें जैसे आइसक्रीम, डीज़ल, पानी और खाना पकाने के बर्तन ले जाते हैं. इन नावों की कीमत 25 लाख रुपये होती है, और यह 60 फीट लंबी और 16 फीट चौड़ी होती है.

मछली पकड़ने की नाव की सुविधाएँ
इन नावों में कम से कम 600 लीटर डीजल की जरूरत होती है. एक साथ 8 मछुआरे मछली पकड़ने के लिए जाते हैं. प्रत्येक मछुआरे को 3000 रुपये वेतन दिया जाता है. मछलियाँ पकड़ने के लिए जाल खींचने का काम “विंच व्हील” नामक उपकरण से किया जाता है. नाव के नीचे मछलियों को ठंडा करने के लिए 60 बर्फ के बक्से होते हैं, जिनमें मछलियों को अलग-अलग बर्फ से ढक दिया जाता है. जाल को फिर समुद्र में वापस फेंक दिया जाता है.

सुरक्षा और सहायक उपकरण
नावें पूरी तरह से सुरक्षित होती हैं और इनमें कई सुरक्षा उपकरण होते हैं. जैसे कि वॉकी-टॉकी, जीपीएस उपकरण और लाइफ जैकेट, ताकि मछुआरे संकट के समय अपने साथियों से संपर्क कर सकें और जरूरत पड़ने पर नौसेना अधिकारियों से मदद ले सकें. ड्राइवर के केबिन में एक छोटा सा रहने का स्थान और पास में खाना पकाने का क्षेत्र भी होता है. यह स्थान बरसात के मौसम में भीगने से बचने के लिए उपयोगी होता है.

नावों की देखभाल और समस्याएँ
सप्ताह में दो बार मछुआरे अपनी नावों का रखरखाव करते हैं. हालांकि लकड़ी की नावों के साथ कुछ समस्याएँ आती हैं. इन नावों का पेंदा कभी-कभी टूट जाता है, जिससे समुद्री पानी नाव में घुस जाता है और नाव डूबने का खतरा होता है. इनासी मुथु, जो बजरा नाव के मालिक हैं, बताते हैं कि पाइपर नाव का उपयोग करने से इस तरह के नुकसान से बचा जा सकता है.

Tags: Local18, Special Project, Tamil nadu

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