Published On: Wed, Jun 11th, 2025

राफेल, F-35, SU-30MKI की छुट्टी, DRDO बना रहा देसी 6th जेनरेशन फाइटर जेट

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India 6th Generation Fighter Jet: दुनिया में हालात जिस तेजी स बदल रहे हैं, हर देश अपनी क्षमताओं के अनुसार डिफेंस सिस्‍टम डेवलप कर रहा है. भारत के लिए यह और भी जरूरी हो गया है. एक तरफ चीन तो दूसरी तरफ पाकिस्‍तान…और पढ़ें

राफेल, F-35, SU-30MKI की छुट्टी, DRDO बना रहा देसी 6th जेनरेशन फाइटर जेट

डीआरडीओ AMCA प्रोजेक्‍ट के तहत मार्क-1 और मार्क-2 फाइटर जेट बनाने में जुटा है. मार्क-2 5th और 6th जेनरेशन का फाइटर जेट होगा, जिससे राफेल और सुखोई-30MKI जैसे विमानों पर निर्भरता कम होगी.

हाइलाइट्स

  • अमेरिका, चीन, रूस जैसे देशों के पास पांचवीं पीढ़ी का फाइटर जेट है
  • ट्रंप सरकार ने 6th जेनरेशन का लड़ाकू विमान बनाने का ऐलान किया है
  • भारत भी छठवीं पीढ़ी का फाइटर जेट बनाने को लेकर बड़ा कदम उठाया है

India 6th Generation Fighter Jet: पहलगाम आतंकी हमले के बाद भारत ने ऑपरेशन सिंदूर लॉन्‍च कर आतंकवादियों के साथ ही पाकिस्‍तान और चीन-तुर्की जैसे उसके हिमायतियों का साफ और स्‍पष्‍ट संदेश दे दिया है. भारत की ओर से मॉडर्न वॉरफेयर का ऐसा मुजायरा किया गया जिससे दुश्‍मन और पूरी दुनिया भौंचक्‍की रह गई. पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को तो अब दिन में भी ब्रह्मोस का खौफ सताने लगा है. इंडियन एयरफोर्स ने आतंकियों के आका को ऐसा सब‍क सिखाया कि मुंह काला होने के बाद फील्‍ड मार्शल के तौर पर प्रमोट हुए पाकिस्‍तानी आर्मी चीफ आसिम मुनीर अब सेना के हेडक्‍वार्टर को कहीं और ले जाने पर विचार करने लगे हैं. इस बीच, भारत ने डिफेंस सेक्‍टर में एक और बड़ा बढ़ा दिया है. एडवांस्‍ड मीडियम कॉम्‍बैट एयरक्राफ्ट (AMCA) प्रोग्राम के तहत दो फाइटर जेट डेवलप करने पर काम चल रहा है. इसे AMCA मार्क-1 और AMCA मार्क-2 का नाम दिया है. मार्क-1 के तहत डेवलप फाइटर जेट जहां मौजूदा जेनरेशन की विमानों की कमी पूरा करेगा, वहीं मार्क-2 के तहत 6th जेनरेशन फीचर्स वाले लड़ाकू विमान डेवलप किए जाएंगे. खास बात यह है कि मार्क-2 पूरी तरह से देसी टेक्‍नोलॉजी पर आधारित होगा. भारत का यह कदम दुश्‍मनों की नींद उड़ाने के लिए काफी है.

इंडियन एयरफोर्स फिलहाल 4.5 (चौथी और पांचवीं पीढ़ी के बीच) जेनरेशन वाले फाइटर जेट जैसे राफेल और Su-30MKI पर काफी हद तक निर्भर है. चीन J-20 स्‍टील्‍थ यानी पांचवीं पीढ़ी का लड़ाकू विमान डेवलप करते हुए इसे भारत की सीमा के समीप तैनात कर दिया है. इससे अल्‍ट्रा मॉडर्न विमान की कमी महसूस होने लगी है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो ऑपरेश सिंदूर से घबरया चीन अब पाकिस्‍तान को पांचवीं पीढ़ी का विमान मुहैया कराने की दिशा में कदम बढ़ा रहा है. मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारत को फिलहाल फाइटर जेट के 42 से 43 स्‍क्‍वाड्रन (एक स्‍क्‍वाड्रन में 18 से 24 लड़ाकू विमान) की जरूत है, जबकि उपलब्‍ध महज 30 स्‍काड्रन ही हैं. इस तरह फाइटर फ्लीट में 200 से 300 लड़ाकू विमानों की जरूरत है. इसे देखते हुए AMCA प्रोजेक्‍ट लॉन्‍च किया गया है. इसके तहत फाइटर जेट की खेप जल्‍द ही मिलनी शुरू हो सकती है. ये फाइटर जेट जेनरल इलेक्ट्रिक (GE) के F414 इंजन से लैस होंगे. अमेरिकी कंपनी की तरफ से लड़ाकू विमानों के लिए इंजन उपलब्‍ध कराने में देरी की वजह से यह प्रोग्राम एक साल पीछे हो गया है. वहीं, AMCA मार्क-2 के तहत देसी तकनीक से बने इंजन का इस्‍तेमाल की संभावना प्रबल है. इसके लिए कई कंपनियां रेस में हैं.

फिलहाल SU-30MKI पर भारत की निर्भरता ज्‍यादा है.

मार्क-2 यानी 6th जेनरेशन विमान का रास्‍ता

AMCA मार्क-2 के तहत पांचवीं पीढ़ी का विमान बनाने की प्‍लानिंग है. साथ ही इसमें 6th जेनरेशन की खासियत से लैस टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल किया जाएगा, जिससे भारत अमेरिका, चीन और रूस के बाद छठवीं पीढ़ी का विमान बनाने की तकनीक हासिल करने वाला दुनिया के गिने-चुने देशों की सूची में शामिल हो जाएगा. अब सवाल उठता है कि AMCA मार्क-2 के महत्‍वपूर्ण फीचर्स क्‍या होंगे, जो इसे मार्क-1 से अलग करेगा. पहली बात तो यह है कि मार्क-1 के तहत मौजूद लाड़ाकू विमान की जरूरत को पूरा किया जाएगा. इसमें अमेरिकी डिफेंस कंपनी जीई की ओर से मुहैया इंजन का इस्‍तेमाल होगा. वहीं, मार्क-2 के तहत डीआरडीओ का गैस टर्बाइन रिसर्च इस्‍टेब्लिशमेंट (GTRE) इंजन देसी तकनीक पर आधारित फाइटर इंजन डेवलप करेगा.
छठवीं पीढ़ी का फाइटर जेट F-35 से कहीं ज्‍यादा ताकतवर और अपग्रेड होगा.

120 kN इंजन

मार्क-2 के तहत डीआरडीओ का जीटीआरई 6th जेनरेशन इनेबल्‍ड 120 kN का देसी इंजन डेवलप करेगा. इसके लिए रॉल्‍स रॉयस, साफ्रान या जेनरल इलेक्ट्रिक जैसे विदेशी पार्टनर के साथ इंजन डेवलप करने का कॉट्रैक्‍ट हो सकता है. बता दें कि 100 kN क्षमता वाला इंजन तकरीबन 22,500 पाउंड फोर्स (10 हजार किलोग्राम से ज्‍यादा) पैदा करता है, ऐसे में 120 kN (किलोन्‍यूटन) क्षमता वाले इंजन की कैपेसिटी को समझा जा सकता है. 120 kN वाले इंजन से 30 फीसद तक ज्‍यादा रेंज और 20 फीसद तक ज्‍यादा एक्‍सलेरेशन हासिल किया जा सकता है. इस तरह 120 kN इंजन वाले जेट की मारक क्षमता और रफ्तार कहीं ज्‍यादा होती है. यही वजह है कि 5th जेनरेशन वाले फाइटर जेट रडार की पकड़ में नहीं आते हैं. 6th जेनरेशन वाला विमान और भी ज्‍यादा घातक और दुश्‍मनों के लिए कहर साबित हो सकता है.

6th फाइटर जेट स्‍टील्‍थ होने के साथ ही उन्‍नत टेक्‍नोलॉजी से लैस होगा.

6th जेनरेशन टेक्‍नोलॉजी

फाइटर जेट में इंजन के अलावा भी कई अन्‍य चीजें होती हैं तो जो काफी महत्‍वपूर्ण साबित होते हैं. 6th जेनरेशन फाइटर जेट में 6th जेनरेशन की तकनीक को भी एडॉप्‍ट किया जाएगा. सबसे खास फीचर है AI आधारित कॉम्‍बैट सिस्‍टम जो 6th जेनरेशन फाइटर जेट को और अधिक खतरनाक और घातक साबित करता है. 6th जेनरेशन वाले विमान में इंसानी हस्‍तक्षेप काफी कम हो जाएगा. मतलब यह ऑप्‍शनली मैन्‍ड टेक्‍नोलॉजी से भी लैस होगा. साथ ही इसमें यूएवी यानी ड्रोन को कंट्रोल करने की क्षमता भी होगी. 6th फाइटर जेट में एक ही पायलट कई तरह के काम को अंजाम देने में भी सक्षम होगा. इससे न केवल वक्‍त बचेगा, बल्कि दुश्‍मनों के छक्‍के छुड़ाने में भी मददगार साबित होगा.

स्‍टील्‍थ पावर

मार्क-2 में स्‍टील्‍थ कैपेबिलिटी यानी रडार से बच निकलने की क्षमता कहीं ज्‍यादा होगी. मार्क-2 के तहत डेवपल जेट में मैट‍िरियल के साथ ही कई चीजें काफी अपडेट और अपग्रेड होंगी. इसके तहत कटिंग एज सेंसर फ्यूजन सिस्‍टम का यूज किया जाएगा. ऑप्टिमाइज एयरफ्लो के साथ ही 110 kN इंजन का इस्‍तेमाल इस विमान को और एडवांस्‍ड बनाएगा. साथ ही इसमें सुपरसोनिक टेक्‍नोलॉजी को भी एडॉप्‍ट किया जाएगा. मार्क-2 विमान के डेवलपमेंट के साथ ही इंटरनेशनल मार्केट में भारत की धाक भी जमेगी और नया बाजार खुलने की भी उम्‍मीद है. इससे रेवेन्‍यू जेनरेशन भी होगा.

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Manish Kumar

बिहार, उत्‍तर प्रदेश और दिल्‍ली से प्रारंभिक के साथ उच्‍च शिक्षा हासिल की. झांसी से ग्रैजुएशन करने के बाद दिल्‍ली यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता में PG डिप्‍लोमा किया. Hindustan Times ग्रुप से प्रोफेशनल कॅरियर की शु…और पढ़ें

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