मुंबई मेट्रो की अंडरग्राउंड एक्वा लाइन आज से शुरू: आरे कॉलोनी से BKC तक 27 स्टेशन; 33.5 किमी की दूरी 50 मिनट में पूरी होगी

मुंबई1 मिनट पहले
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मुंबई की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो सर्विस बुधवार (24 जुलाई) से शुरू हो रही है। इसका नाम एक्वा लाइन है। पिछले महीने रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन (RDSO) ने मुंबई मेट्रो लाइन 3 के लिए रोलिंग स्टॉक का सफलतापूर्वक परीक्षण पूरा किया था।
मुंबई मेट्रो लाइन 3 के पहले फेज में आरे कॉलोनी से बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) तक मेट्रो चलाई जाएगी। इसकी कुल लंबाई 33.5 KM लंबी है। दूसरा फेज अक्टूबर तक पूरा होगा, जिसके बाद मेट्रो कफ परेड तक जाएगी। इस दूरी को 50 मिनट में तय किया जाएगा। सड़क के जरिए इस दूरी को तय करने में 2 घंटे का समय लगता है।
एक्वा लाइन में 27 मेट्रो स्टेशन हैं। इनमें से 26 अंडरग्राउंड हैं। मेट्रो सर्विस सुबह 6.30 बजे से रात 11 बजे तक मिलेगी। इसमें लगातार ट्रेनें (260 राउंड) आएंगी। ट्रेनें 90 KMPH की स्पीड से चलेंगी।
इस अंडरग्राउंड रूट को कोलाबा-बांद्रा-सीप्ज लाइन के नाम से भी जाना जाता है। ये रूट दक्षिण मुंबई को पश्चिमी उपनगरों से जोड़ेगा। इससे शहर के उपनगरीय रेलवे नेटवर्क पर दबाव कम होगा। मुंबई मेट्रो के इस लाइन 3 प्रोजेक्ट की कुल लागत ₹37,276 हजार करोड़ है।
एक्वा लाइन मेट्रो रूट के स्टेशन
1. | कफ परेड |
2. | विधान भवन |
3. | चर्चगेट |
4. | हुतात्मा चौक |
5. | सीएसटी मेट्रो |
6. | कलाबादेवी |
7. | गिरगांव |
8. | ग्रांट रोड |
9. | मुंबई सेंट्रल मेट्रो |
10. | महालक्ष्मी |
11. | विज्ञान संग्रहालय |
12. | आचार्य अत्रे चौक |
13. | वर्ली |
14. | सिद्धिविनायक |
15. | दादर |
16. | सीतलादेवी |
17. | धारावी |
18. | बीकेसी |
19. | विद्यानगरी |
20. | सांताक्रूज |
21. | डोमेस्टिक एयर पोर्ट |
22. | सहार रोड |
23. | इंटरनेशनल एयरपोर्ट |
24 | मरोल नाका |
25. | एमआईडीसी (MIDC) |
26. | सीप्ज (SEEPZ) |
27 | आरे डिपो |
2017 में प्रोजेक्ट शुरू हुआ
56 किलोमीटर भूमि को कवर करते हुए अंडरग्राउंड एक्वा लाइन का निर्माण कार्य साल 2017 में शुरू हुआ था। इसके बाद कोविड-19 महामारी के दौरान प्रोजेक्ट में रुकावटें आईं। मुंबई मेट्रो का यह 3 फेज है। जो आरे कॉलोनी से लेकर बीकेसी (बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स) तक फैला हुआ है। मुंबई में पहले से ही दो मेट्रो प्रोजेक्ट मौजूद हैं।
दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DRMC) शुरुआती 10 सालों तक एक्वा लाइन पर ट्रेन का मैनेजमेंट करेगा। लाइन 3 के डेली मैनेजमेट को देखरेख करेगा। इसमें ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर, डिपो कंट्रोल सेंटर, स्टेशन, ट्रेनों का संचालन, ट्रेनों का रखरखाव और सभी मेट्रो सिस्टम इंफ्रास्ट्रक्चर का मैनेजमेंट शामिल है।
इस प्रोजेक्ट को मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (MMRCL) मैनेज कर रहा है। यह केंद्र सरकार और महाराष्ट्र सरकार का जॉइंट वेंचर है। प्रोजेक्ट को जापान इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन एजेंसी (JICA) फाइनेंस कर रहा है। वो इसमें 21,280 करोड़ रुपए लगा रहा है।
12 जनवरी को मुंबई ट्रांस हार्बर सी-लिंक ब्रिज शुरू हुआ
मुंबई में 12 जनवरी को देश के सबसे लंबे सी-ब्रिज अटल सेतु का उद्घाटन हुआ था। यह ब्रिज मुंबई से नवी मुंबई को जोड़ेता है। इससे दो घंटे की दूरी सफर 20 मिनट में पूरा होता है। दिसंबर 2016 में पीएम मोदी ने इस पुल की आधारशिला रखी थी। इसकी कुल लागत 17 हजार 843 करोड़ रुपए है।
21.8 किलोमीटर लंबे सिक्स लेन वाले ब्रिज को मुंबई ट्रांस हार्बर सी-लिंक (MTHL) भी कहा जाता है। पुल का 16.5 किलोमीटर का हिस्सा समुद्र पर है, जबकि 5.5 किलोमीटर का हिस्सा जमीन पर है। इस पुल की क्षमता रोजाना 70 हजार वाहनों की है। पूरी खबर पढ़ें…
