जल्द मंदिरी नाला पर चलेंगी गाड़ियां, गांधी मैदान-डाकबंगला जाना आसान: एयरपोर्ट रोड से जुड़ेगा अटल पथ, पटना के 6 नालों पर बनेंगी फोर लेन सड़कें – Bihar News

पटना के लोगों को जाम के झाम से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार एक साथ कई प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही है। इसके लिए पटना के इनर सर्किल और आउटर सर्किल में कई सड़कें, फ्लाइओवर्स और गंगा पर पुल का निर्माण कराया जा रहा है।
.
अगले कुछ महीने में पटना को राज्य का पहला डबल डेकर फ्लाइओवर से लेकर मेट्रो तक मिलने वाली है। साथ ही सरकार उन 6 नालों पर गाड़ियां दौड़ाने की तैयारी कर रही है, जहां से अभी लोग गुजरने से बचते हैं।
इसमें मंदिरी इलाके का मंदिरी नाला, सैदपुर नाला और बाकरगंज नाला पर तेजी से काम चल रहा है। जबकि, आनंदपुरी नाला, केसरीनगर नाला और सर्पेनटाइल नाला पर निर्माण को मंजूरी मिल चुकी है। बहुत जल्द इसका टेंडर निकालकर काम शुरू होगा। इससे एयरपोर्ट से अटल पथ जुड़ जाएगा।
पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया, ‘6 नालों पर सड़क निर्माण को मंजूरी दी गई है। इनमें 3 पर तेजी से काम चल रहा है। काम पूरा हो जाने के बाद पटना की लगभग 12-15 लाख आबादी को न केवल वैकल्पिक मार्ग मिलेंगे, बल्कि पटना को नई कनेक्टिविटी भी मिलेगी।’
भास्कर की इस ग्राउंड रिपोर्ट में हम आपको नालों पर चल रहे प्रोजेक्ट की मौजूदा स्थिति… इसके बनने से होने वाले लाभ और प्रोजेक्ट के कब तक पूरा होने की संभावना है कि जानकारी देंगे।
3 नाले, जिन पर काम शुरू है…

1. चुनाव से पहले मंदिरी नाले पर दौड़ेगी गाड़ियां
कभी जिस मंदिरी नाले के दुर्गंध से लोग भागते थे वो इलाका अब फोर लेन किनारे होने जा रहा है। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की तरफ से यहां फोर लेन रोड बनवाया जा रहा है। नेहरु पथ पर तारामंडल से शुरू होकर ये सड़क जेपी गंगा पथ से मिलकर समाप्त होगी।
नाला ढंकने की प्रक्रिया अब लगभग 90 प्रतिशत पूरी कर ली गई है। बहुत जल्द सड़क निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी। साथ ही सड़क के दोनों किनारे डक्ट बनाए जा रहे हैं, जिसमें बिजली के तार को अंडरग्राउंड किया जाएगा, ताकि मोहल्ले को ओवरहेड वायर से मुक्ति मिल सके।
11.5 मीटर सड़क के दोनों ओर 3 मीटर की सर्विस रोड, 1.5 मीटर का फुटपाथ, वेंडिंग जोन, स्ट्रीट स्केपिंग जोन तथा ग्रीन बफर जोन बनाया जा रहा है। सड़क की पूरी लंबाई में लाइटिंग, लैंड स्केपिंग, बेंच और रोड साइनेज लगाया जाएगा।
इस सड़क के बनने से 3 बड़े फायदे
- आयकर गोलंबर से दीघा-कुर्जी रोड होते गोलघर के सामने से जेपी गंगा पथ तक पहुंचना आसान हो जाएगा। नाले के पश्चिमी छोर पर फिलहाल एक सड़क है, जिस पर गाड़ी चलाना सुरक्षित नहीं है। कई बार हादसे हो चुके हैं।
- वार्ड संख्या 21, 24, 25, 26 और 27 के गंदे पानी की निकासी इस नाले से होती है। लंबे समय से इसमें गाद जमा है। इसकी सफाई होने से आसपास के लोगों को दुर्गंध से मुक्ति मिलेगी।
- डाकबंगला चौराहे पर लगने वाले जाम से राहत मिलेगी। अभी लोग बेली रोड से डाकबंगला चौराहा होते गांधी मैदान जाते हैं। मंदिरी नाले पर सड़क बनने से लोग इससे होकर भी जा सकेंगे।

2. अशोक राजपथ पर आना-जाना होगा आसान
नाला रोड के उमा सिनेमा से शुरू होकर अंटा घाट तक ये नाला शहर के गांधी मैदान, बाकरगंज से होते हुए अशोक राजपथ के अंटा घाट तक जाता है। जिस रूट से ये नाला गुजरता है वो न केवल एक रिहाइशी और वीवीआईपी इलाका है, बल्कि कई जरूरी बाजार भी यहां पड़ते हैं।
अभी इस खुले नाले के कारण लोग दुर्गंध से परेशान हैं। नाले पर अतिक्रमण के हालात ये है कि इसकी सफाई के लिए छोटी गाड़ी तक नहीं पहुंच पा रही है। मैनुअली नाले को साफ किया जा रहा है।
लगभग 1.5 किलोमीटर की लंबाई वाले इस नाले पर सड़क बन जाने से न केवल लोगों को दुर्गंध से मुक्ति मिलेगी, बल्कि नाला रोड से अशोक राजपथ तक की एक नई कनेक्टिविटी मिलेगी।
नाला ढंकने का लगभग 40 प्रतिशत से ज्यादा काम पुरा कर लिया गया है। नाला ढंकने के बाद पेवर ब्लॉक से सड़क बनाने का काम शुरू किया जाएगा। संभावना है कि चुनाव के बाद अगले साल इसका उद्घाटन हो।

3. राजेंद्र नगर को जाम से मिलेगी मुक्ति
सैदपुर नाला की गिनती पटना के एक बड़े नालों के रूप में होती है। पटना के 9 ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन और एक सिवरेज ट्रिटमेंट प्लांट (एसटीपी) के पानी का बहाव सैदपुर नाले से होता है। सरकार पहले इस नाले की केवल बाउंड्री कराना चाहती थी, लेकिन सीएम ने इस नाले को ढंकने की घोषणा भी कर दी है।
अब इस नाले को ढंक कर भी इनके ऊपर फोर लेन सड़क बनाई जाएगी। ये पटना के छोटी पहाड़ी यानी बाइपास से शुरू होकर अशोक राजपथ से होते हुए राजेंद्र नगर के राजेंद्र नगर गोलंबर तक आएगी। इसकी दूरी लगभग 6 किलोमीटर होगी।
बाइपास से राजेंद्र नगर के इलाकों को न केवल नई कनेक्टिविटी मिलेगी, बल्कि इस इलाके में रहने वाले 3-4 लाख लोगों को फायदा होगा। फिलहाल इसकी बाउंड्री का काम चल रहा है। इसे पूरा होने लगभग एक से डेढ़ साल का वक्त लग सकता है।
3 बड़े नाले जिन पर काम शुरू होना अभी बाकी है
1. सर्पेनटाइन नालाः अटल पथ से जुड़ेगा एयरपोर्ट
कहां से कहां तक – पटेल चौक से विश्वसरैया-विकास भवन तक।
क्या फायदा होगा – एयरपोर्ट रोड से अटल पथ की कनेक्टिविटी होगी।
कब तक पूरा होगा- अगले 18 महीने में।
कौन बनवा रहा- अभी टेंडर जारी हुआ है।
कितना खर्च – 80 करोड़ रुपए।
किसे फायदा होगा- सचिवालय इलाके से एयरपोर्ट और अटल पथ आने-जाने का वैकल्पिक मार्ग मिलेगा। VVIP इलाके में आने-जाने वाले लोगों को आसानी होगी।

सर्पेंटाइन नाले पर सड़क बनाने का काम दो फेज में होगा। पहले फेज में पटेल गोलंबर से ईको पार्क तक 660 मीटर नाले को ढंका जाएगा। इस पर टू लेन सड़क बनेगी। दूसरे फेज में विकास भवन से अटल पथ तक 200 मीटर लंबे नाले को ढंककर दो लेन की सड़क बनेगी।
2. आनंदपुरी नालाः बाचा चौक से राजापुर पुल पहुंचना आसान होगा
कहां से कहां तक- पटेल नगर के बाचा चौक से राजापुर पुल तक।
किस एरिया को फायदा- बाबा चौक, पटेल नगर, सीडीए कॉलोनी, एजी कॉलोनी, शिवपुरी कॉलोनी तक
कब तक पूरा होगा- अभी काम शुरू होना बाकी है।
कौन बनवा रहा- अभी तय नहीं हुआ है।
कितना खर्च- 100 करोड़ रुपए
किसे फायदा होगा-
- पटेल चौक अटल पथ से जुड़ जाएगा।
- 3-4 लाख लोगों को नई कनेक्टिविटी मिलेगी।
- कृष्णापुरी, आनंदपुरी, नेहरु नगर राजापुर और मैनपुरा को वैकल्पिक रास्ता मिलेगा।
3. केसरी नगर नालाः राजीव नगर से कुर्जी जाने में जाम से मिलेगी मुक्ति
कहां से कहां तक- केसरी नगर से कुर्जी तक
कब तक पूरा होगा- अभी काम शुरू नहीं हुआ है
कौन बनवा रहा- नगर विकास विभाग
कितना खर्च- 175 करोड़ रुपए
किसे फायदा होगा- राजीव नगर के लोगों को अटल पथ जाने के लिए फोर लेन रोड मिलेगा।
————–
ये भी पढ़ें…
बिहार की पहली मेट्रो का किराया ₹10, खाना भी मिलेगा:मेट्रो में तीन बोगी होगी, शॉपिंग कर सकेंगे, PM मोदी करेंगे इनॉगरेशन

बिहार की पहली मेट्रो पटना में मलाही पकड़ी से पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के बीच चलेगी। इसमें तीन बोगी होगी। एक बार में 150 यात्री बैठ सकेंगे। हालांकि, यात्रियों की संख्या बढ़ने के बाद बोगी भी बढ़ाई जाएंगी। मेट्रो स्टेशन पर शॉपिंग से लेकर खाने तक का इंतजाम होगा। किराया 10 रुपए से लेकर 60 रुपए तक होगा। 19,500 करोड़ रुपए के मेट्रो प्रोजेक्ट के 6 स्टेशन पर ट्रैक बिछाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। पूरी खबर पढ़िए