उदयपुर में फेस्टिवल टूरिज्म को बढ़ावा, पर्यटन विभाग की सोशल मीडिया पर विशेष पहल

निशा राठौड़/ उदयपुर: उदयपुर, जो पहले से ही इको-हेरिटेज, वाइल्डलाइफ और वेडिंग टूरिज्म के लिए प्रसिद्ध है, अब फेस्टिवल टूरिज्म में भी रंग भरने लगा है. पर्यटन विभाग ने फेस्टिवल टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया पर सक्रिय रूप से प्रचार शुरू किया है. इसके तहत दीपावली सेलिब्रेशन के वीडियो बनाकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड किए जा रहे हैं, जिनमें उदयपुर समेत प्रदेश के प्रमुख शहरों की भव्यता को प्रदर्शित किया जा रहा है.
दीपावली पर उदयपुर के प्रमुख स्थलों की भव्यता का प्रदर्शन
उदयपुर के प्रमोशनल वीडियो में गणगौर घाट, सिटी पैलेस, नगर निगम का दीपावली मेला, जगदीश मंदिर, बापू बाजार, चेतक सर्किल, चांदपोल पुलिया और ओल्ड सिटी जैसी जगहों की दीपावली सजावट को खूबसूरती से दर्शाया गया है. इसके साथ ही जयपुर, कोटा, अजमेर, पुष्कर और अलवर जैसे शहरों की भी मार्केटिंग की जा रही है. दीपावली के दौरान उदयपुर में पर्यटन अपने चरम पर था, जहां 50,000 से अधिक पर्यटक पहुंचे. यहां के रिसॉर्ट और लेकसाइड होटल भी अभी तक पर्यटकों से भरे हुए हैं.
त्योहारों में स्थानीय संस्कृति का अनुभव
राजस्थान को सर्दियों का प्रमुख पर्यटन स्थल माना जाता है. टूरिस्ट सीजन की शुरुआत में दीपावली का बड़ा महत्त्व होता है, जिसमें गुजरात, दिल्ली, मुंबई और अन्य राज्यों के साथ-साथ विदेशी पर्यटक भी शामिल होते हैं. दीपावली पर शहर की सजावट और सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने पर्यटकों को स्थानीय संस्कृति से रूबरू कराया, जिससे उन्हें राजस्थान को नजदीक से जानने का अवसर मिला.
आगामी महीने में शिल्पग्राम और न्यू ईयर इवेंट
दीपावली के बाद दिसंबर में शिल्पग्राम महोत्सव और न्यू ईयर जैसे बड़े आयोजन भी होंगे. हर साल शिल्पग्राम महोत्सव में 1.5 लाख से अधिक पर्यटक आते हैं. दिसंबर के अंत में विंटर हॉलीडे और नए साल का समय होने के कारण यहां पर्यटन में उछाल देखने को मिलता है. पर्यटकों ने अभी से इन इवेंट्स के लिए पैकेज बुक करना शुरू कर दिया है.
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FIRST PUBLISHED : November 12, 2024, 18:40 IST